श्री आनंदमई माँ जीवन परिचय

these quotes from "Anand ke Upahar"आनंदमयी माँ का जन्म 1896 में पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) में हुआ था। उनके पिता बिपिन बिहारी भट्टाचार्य अक्सर मदहोश होकर वैष्णव गीत गाते थे। वह सुबह 3 बजे उठ जाते थे और गाने गाते बहुत दूर तक निकल जाते थे। उसकी पत्नी उन्हें खोजती और उसे वापस घर ले आती। एक अवसर पर, तूफान के दौरान, घर की छत उड़ गई और वह बारिश में भी अपने भजन गाते रहे।

आनंदमयी मां को मोक्षदा सुंदरी देवी भी कहा जाता था । उन्होंने अपने वचपन में अवतारों और देवताओं से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें अपने घरेलू कर्तव्यों का पालन करते हुए जीवन जीने के निर्देश दिए । जब निर्मला (आनंदमयी का दिया गया नाम) गर्भवती थी, तब उन्हें ऋषि-मुनियों और देवताओं की मूर्तियाँ दिखाई देती थीं, जो प्रकट होती थीं और फिर अचानक गायब हो जाती थीं। बाद में उन्होंने प्रतिज्ञा ली और महिला त्यागी (संत) बन गईं।

आनंदमयी माँ बचपन में धार्मिक अनुष्ठानों के प्रति बहुत संवेदनशील थीं, और धार्मिक मंत्रोच्चार की ध्वनि उनमें परमानंद की भावनाएँ लाती थी। मंदिरों में, वह धार्मिक मूर्तियों से धार्मिक आकृतियाँ उभरती और उनमें पुनः प्रवेश करती हुई भी देखती थीं। वह अक्सर विचलित रहती थी और अंतरिक्ष की ओर देखती रहती थी, उसकी आँखें बाहरी वस्तुओं पर केंद्रित नहीं होती थीं। उनकी शिक्षा बहुत सीमित थी और लेखन कौशल न्यूनतम था।

उन्होंने 13 साल की उम्र में रमानी मोहन चक्रवर्ती या भोलानाथ, जैसा कि वह जाने जाते थे, से शादी की और कुछ साल अपने बहनोई के घर में बिताए, जिनमें से अधिकांशसमय  स्पष्ट रूप से समाधि में थे। इनके पति को इनके अन्दर देवी का दर्शन हुआ और उन्होंने इनसे दीक्षा लेली इसके बाद इनका नाम भोलानाथ पड़गया | एक मेहनती गृहणी थी लेकिन कभी-कभी उसे घर के काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती थी। उसके रिश्तेदारों का मानना था कि उनकी मदहोशी या बेहोशी अधिक काम करने के कारण हुई थी। उसके बहनोई की मृत्यु हो गई, और वह 18 साल की उम्र में अपने पति के साथ रहने चली गई, जहाँ उसकी मुलाकात एक युवक से हुई जो उसके शांत रहने के तरीके से प्रभावित हुआ। उन्होंने उन्हें “माँ” (बंगाली में माँ) कहा और भविष्यवाणी की कि एक दिन पूरी दुनिया उन्हें इसी तरह संबोधित करेगी।

यह ब्रह्मचारी विवाह था, हालाँकि यह उनके पति की पसंद से नहीं था। जब भोलानाथ के मन में कामुकता के विचार आते, तो आनंदमयी का शरीर मृत्यु के गुण धारण कर लेता और वह बेहोश हो जाती। उन्हें वापस सामान्य चेतना में लाने के लिए पति को  मंत्र दोहराने पड़े। तब आनंदमई माँ सामान्य होती थी | कभी-कभी ऐसी स्थिति में उसका शरीर तरह-तरह से विकृत हो जाता या अकड़ जाता। बाद में माँ ने भक्तों को कहा कि जब उनके पति ने उन्हें गलत तरीके से छुआ तो उन्होंने उन्हें  बिजली के झटके दिए थे। भोलानाथ ने सोचा कि स्थिति अस्थायी है लेकिन यह स्थायी साबित हुई। उनके रिश्तेदारों ने कहा कि उन्हें दोबारा शादी कर लेनी चाहिए लेकिन उन्होंने उनकी सलाह नहीं मानी। बाद में भोलानाथ ने उनसे दीक्षा ली और आनंदमयी को अपना गुरु स्वीकार कर लिया।

ढाका में रहते हुए अन्य लोगों ने उनके आध्यात्मिक गुणों को पहचाना। वह धार्मिक मंत्रोच्चार की आवाज सुनकर वह अकड़ जाती थी और बेहोश होकर जमीन पर गिर भी जाती थी अर्थात वह समाधिस्थ हो जाती थीं । इन घटनाओं के दौरान उसका शरीर कभी-कभी विकृत हो जाता था। कभी-कभी यह लम्बे समय तक  हो जाता था। दूसरे तौर पर कहें तो , यह सिकुड़ जाता था या इसके अंग असंभव स्थिति में चले जाते थे जैसे कि उसकी त्वचा के नीचे कंकाल की संरचना ने आकार बदल लिया हो। वह लंबे समय तक कठिन योग मुद्राएं (आसन) रखती थीं और स्वचालित रूप से जटिल तांत्रिक हस्त मुद्राएं (मुद्राएं) और इशारे बनाती थीं।

उसके पति को लगा कि उस पर भूत-प्रेत का साया है और वह उसे ओझाओं के पास ले गए | एक चिकित्सक ने सुझाव दिया कि वह पारंपरिक रूप में पागल नहीं थी, बल्कि उसे एक प्रकार का दैवीय नशा था – एक दैवीय पागलपन जिसका कोई धर्मनिरपेक्ष इलाज नहीं था। यह समाधि की स्थिति जैसा था उन्होंने बताया की वे जन्म से ही ऐसी स्थिति में जा सकती थी |

1916 में, वह बीमार हो गईं और वाद्यकुटा में अपने माता-पिता के घर वापस चली गईं। 1918 में वह और उनके पति बाजितपुर चले गए जहाँ उन्होंने शैव और वैष्णव आध्यात्मिक अभ्यास करना शुरू किया। उन्होंने अपनी आतंरिक आवाजे सुनी और उन्होंने जीवन में क्या करना है क्या नहीं इसे समझा । उनकी योगाभ्यास (क्रिया) सहज थी और उन्होंने उन्हें एक कार्यशाला की तरह घटित होने वाला बताया, जहां उत्पाद बनाने के लिए विभिन्न मशीनें स्वचालित रूप से और सही क्रम में काम करती थीं। उन्होंने ने इस शरीर को क्रिया का माध्यम मान योगसाधना कर मोक्ष की ओर अग्रषर किया |

आनंदमयी माँ समाधि में खूब आँसू बहाती, घंटों हँसती और संस्कृत जैसी भाषा में तीव्र गति से बात करती। अन्य असामान्य क्रियाओं में धूल में लोटना और हवा में पत्ते की तरह घूमते हुए लंबे समय तक नाचना नाचती रहती थी । वह लंबे समय तक उपवास भी करती थी और कभी-कभी आठ या नौ लोगों के लिए बना पर्याप्त भोजन भी खा लेती थी।

भारतीय भक्ति परंपराओं के इतिहास में शारीरिक संरचना और अवस्था में परिवर्तन को धार्मिक भावना की सहज अभिव्यक्ति माना जाता है। आनंदमयी के परिवर्तन इन अधिक सामान्य सात्विक भावों (पसीना, बेहोशी, रोना, त्वचा के रंग में बदलाव, सिर पर बाल खड़े होना, आदि) की तुलना में अधिक चरम थे, जो आम तौर पर मजबूत धार्मिक भावना का भी संकेत देते हैं। अतीत के कुछ प्रतिष्ठित भारतीय संतों का वर्णन किया गया है कि उनमें समान शारीरिक परिवर्तन थे।

आनंदमयी माँ  पूरे भारत में विभिन्न तीर्थयात्राओं पर गईं, आश्रमों में रुकीं और धार्मिक उत्सवों में भाग लिया। ढाका में उनके शिष्यों ने उनके लिए एक मंदिर बनवाया था, लेकिन जिस दिन वह पूरा हो गया, उस दिन उन्होंने उसे छोड़ दिया। उन्होंने देहरादून की यात्रा की, जहां वह लगभग एक साल तक बिना पैसे के एक परित्यक्त शिव मंदिर में रहीं और अक्सर ठंड के तापमान में बिना कंबल के रहीं।

वह अपनी सिद्धियों या योग शक्ति के लिए जानी जाती थीं

श्री आनंदमई माँ

Leave a Reply

Your email address will not be published.